Home Jobs and online earning how to make money online without any investment in hindi

how to make money online without any investment in hindi

2 min read
0
658

how to make money in india without investment without paying anything in hindi

how to ear money online in hindi

 

क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं? क्या आप पहले ऑनलाइन पैसा बनाने की कोशिश करते थे लेकिन सफलता नहीं मिली?

फिर कोई चिंता करने की ज़रूरत नहीं है!
1. पीटीसी साइटों से कमाएं
यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं और केवल $ 200 (12,000 डॉलर) से कम छोटी अतिरिक्त आय की आवश्यकता है तो पीटीसी साइट्स शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। भुगतान प्राप्त करना

यहां आपको 10 से 3 सेकंड के लिए विज्ञापनों को क्लिक करके पढ़ना होगा और प्रत्येक विज्ञापन को देखने के लिए भुगतान करना होगा।

ऐसे कई साइटें हैं जहां आप विज्ञापन पढ़कर पैसा कमा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। सभी साइटें स्वतंत्र हैं और इसमें कोई भी निवेश नहीं है I

2 . एक कैप्चा Solver बनें
यदि आपके पास अधिक समय है तो आप कैप्चा सॉल्वर के रूप में काम करके अपनी जेब में और आय जोड़ सकते हैं यह ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है

कैप्चा सॉल्वर के रूप में, आपको कैप्चा छवियों को पढ़ने और सटीक वर्णों को टाइप करने की आवश्यकता होती है। बेहतर आय अर्जित करने के लिए आपको बहुत तेज़ होना चाहिए

आप प्रत्येक 1000 कप्तानों को हल करने के लिए $ 2 तक का भुगतान कर सकते हैं।

 

3.
. जीपीटी साइट्स के साथ कमाएं
अधिक आय जोड़ने के लिए, आप जीपीटी साइट्स में भी शामिल हो सकते हैं, जहां आप छोटे सर्वेक्षण करके, वीडियो देख रहे हैं, गेम खेल रहे हैं और कई और गतिविधियां कर रहे हैं।

हमने जीपीटी साइटों की संख्या पर काम किया है लेकिन हम केवल 3 साइटों की सलाह देंगे जो समय पर अपने सदस्य का भुगतान करती हैं आप पेपैल, चेक या बैंक ट्रांसफर द्वारा अपना भुगतान प्राप्त कर सकते हैं

 

4. सर्वेक्षण से धन अर्जित करें
यहां आप छोटे सर्वेक्षण पूरा करके पैसे कमा सकते हैं, जो किसी विशेष कंपनी की आवश्यकता के आधार पर 5 मिनट से 30 मिनट लगते हैं। सर्वेक्षण से जानें

आपको एक सर्वेक्षण में अपनी राय और राय लिखना होगा। आपको सवाल से अपनी पसंद का चयन करना होगा और कुछ लिखने की कोई जरूरत नहीं है।
आप सर्वेक्षण की लंबाई के आधार पर $ 1 से $ 20 बना सकते हैं, आपकी प्रोफ़ाइल और जिस देश में आप जी रहे हैं

5. ऐडसेंस और अन्य विज्ञापन नेटवर्क
यद्यपि यह मेरी सूची में सबसे पसंदीदा है लेकिन मैं इसे # 4 में डाल दिया क्योंकि इसके ऊपर 3 अन्य के जितना आसान नहीं है और Google AdSense से पैसा बनाने में समय लगता है। ऐडसेंस से जानें

आपकी वेबसाइट पर यातायात लाने के लिए आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता है (जो कि अब कोई दिन बना सकता है) और कुछ ट्रिक्स ताकि आप ऐडसेंस और अन्य विज्ञापन नेटवर्क से पैसा कमा सकें

6. संबद्ध विपणन के साथ अर्जित करें
यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में गंभीर हैं और आप एक कठिन काम करने वाले आदमी हैं जो बड़ी कमाई करना चाहते हैं तो सहबद्ध विपणन आपके लिए है

ऑनलाइन शॉपिंग के उच्च विकास की वजह से पहले की तुलना में सहबद्ध विपणन के लिए अधिक अवसर है।
फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, ईबे, क्लिकबैंक, सीजे इत्यादि जैसे सैकड़ों ऑनलाइन व्यापारिक हैं, जहां आप अपने उत्पादों को साइन अप और प्रचार कर सकते हैं।

सहबद्ध विपणन में, आप बस एक सरल वेबसाइट बनाकर सही उत्पाद खरीदने के लिए ग्राहकों की सहायता कर रहे हैं और बदले में आप 4% से 20% कमीशन कमा सकते हैं।

आप नि: शुल्क यहां साइन अप कर सकते हैं ताकि हम आपको संबद्ध विपणन पर सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शन भेज सकें जो आपको बड़ी आय अर्जित करने में मदद कर सकते हैं।

 

7. एक फ्रीलांसर बनें
ऐडसेंस और सहबद्ध विपणन के बाद पैसा बनाने के लिए फ्रीलान्सिंग एक और लोकप्रिय तरीका है। एक फ्रीलांसर के रूप में, आप अस्थायी आधार पर छोटी या बड़ी कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं और उन्हें अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। फ्रीलांसर के रूप में जानें

फ्रीलांसरों फ्रीलांसर के रूप में उपयोग करने वाले कौशल के प्रकार के आधार पर $ 500 से $ 2000 + प्रति महीना बना सकते हैं

आप सामग्री लेखक, वेब डिज़ाइनर, ग्राफिक्स डिजाइन या एसईओ, डाटा एंट्री जैसी कई सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

यहां दर्जनों लोकप्रिय वेबसाइटें जैसे कि एलांस, फ्रीलांसर.इन, वर्कनहिर, अपवर्क, पीपल प्रति घंटा आदि हैं जो आपको तैयार ग्राहकों के साथ तैयार मंच दे सकते हैं।

 

 

8. नौकरी लेखन
लेखन अन्य प्रकार की सामग्री लिखकर इंटरनेट पर पैसे कमाने का एक और बेहतर तरीका है आप ब्लॉग, कंपनियों, संस्थानों, व्यक्तिगत लोगों आदि के लिए लिख सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के लेखकों को अलग-अलग भुगतान मिलता है। आम तौर पर लोगों को 500 शब्द सामग्री के लिए $ 5 या अधिक भुगतान मिलता है

आप सामग्री लेखन नौकरियों को खोजने के लिए एलांस, iWriter, WriterBay, फ्रीलांस लेखन, टेक्स्टब्रॉकर, ExpressWriters.com, FreelanceWritingGigs.com जैसी साइटों पर जा सकते हैं।

 

9. वर्चुअल सहायक
एक आभासी सहायक एक व्यक्तिगत सहायक की तरह है जो शारीरिक रूप से उपस्थित होने के बिना किसी के लिए ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकता है।

वे वेबसाइटों, परामर्श, लेखन और प्रूफरीडिंग, सामग्री प्रकाशित करने, विपणन, कोडिंग, वेबसाइट और ऐप विकास, शोध आदि की देखभाल करने के विभिन्न कार्य कर सकते हैं।

हरेमेमम, माईटास्कर, ज़िर्तुल, यूएएसआईएसटीएमई, 123 एपॉर्टेयर जैसे दर्जनों कंपनियां हैं जहां आप आभासी सहायक कार्य के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

10. वेब डिज़ाइन
यदि आपके पास वेब डिज़ाइन और विकास का विचार है तो आप उन ग्राहकों से ऑर्डर करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं, जो अपनी वेबसाइट को विकसित करना चाहते हैं। वेब डिजाइन

यदि आपके पास कोई विचार नहीं है तो आप प्रशिक्षण ले सकते हैं और फिर इसे शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस क्षेत्र को बड़ी क्षमता मिल गई है। या तो आप ऑफ़लाइन प्रचार कर सकते हैं या अपनी स्वयं की वेबसाइट बना सकते हैं और 0nline
को बढ़ावा दे सकते हैं

11. एसईओ
यह सबसे लोकप्रिय व्यापार ऑनलाइन में से एक है और यदि आपको एसईओ का विचार है तो आपको ऑनलाइन पैसा बनाने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

कंपनियां हर महीने एसईओ पर हजारों डॉलर सैकड़ों खर्च करती हैं ताकि उनकी वेबसाइट अपने व्यापार के लिए Google के शीर्ष पर खोज सकें।

 

12 माइक्रो-काम करना
यदि आप एक तरह का व्यक्ति हैं जो ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सरल तरीके से 200 डॉलर से $ 300 (15000 रुपये) की कमाई करना चाहते हैं तो आप एक माइक्रो वर्कर बन सकते हैं।

यहां आप कई विभिन्न कार्यों पर काम कर सकते हैं जैसे कि किसी ऑब्जेक्ट की पहचान करना, विभिन्न साइट्स पर रेटिंग करना और टिप्पणी करना, कुछ वेबसाइट्स पर जाकर संपर्क विवरण ढूंढना, छोटे शोध करना, छोटे लेख आदि लिखना आदि।

ऐसे कई वेबसाइटें हैं जिनमें एमटीर्क, माइक्रोवेबर, एसईओक्लर्क, क्लिक वर्कर, गिग वॉक शामिल हैं, जहां आप माइक्रो वर्कर के रूप में काम कर सकते हैं और अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

13. Fiverr पर विक्रेता
फ़िवर एक ऐसी जगह है जहां आप $ 5 के लिए कोई भी सेवा कर सकते हैं आप वेबसाइट पर जा सकते हैं Fiverr.com और जांच करें कि आप किस प्रकार की सेवा को Fiverr.make_money_with_fiverr पर कर सकते हैं

आप फ़ेवरर पर एक विक्रेता बन सकते हैं और अपने gigs बना सकते हैं, जहां आप लोगों को बता सकते हैं कि आप $ 5 के लिए ऐसा कर सकते हैं।

लोग आपके टमटम को देखते हैं और अगर उन्हें यह पसंद है, तो वे आपकी सेवा का आदेश देंगे। यहां तक ​​कि अगर आप एक दिन में 1 गिग को पूरा करते हैं, तो आप प्रति माह $ 150 या 9 00 रुपये कमा सकते हैं।

 

14. डोमेन व्यापारी
डोमेन ट्रेडिंग एक अन्य उच्च लाभ व्यवसाय है जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं लेकिन यहां आपको डोमेन खरीदने के लिए कुछ निवेश की आवश्यकता है। ‘

आपको एक विशेषज्ञ होना चाहिए या आपको इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको विस्तृत ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। आप $ 10 से कम के लिए GoDaddy या अन्य डोमेन रजिस्ट्रार से डोमेन खरीद सकते हैं और सैकड़ों डॉलर के लिए जरूरतमंद व्यक्ति को बेच सकते हैं।

यहां आपके कौशल को उन महान डोमेन की पहचान करना है जो अभी तक बुक नहीं किए गए हैं और भविष्य में कंपनियां उस डोमेन को खरीदने की कोशिश कर सकती हैं। Domain_trading

जब कंपनियां अपनी पसंद के डोमेन को नहीं खोजती हैं, तो वे इस सौदे के लिए डोमेन स्वामी से संपर्क करते हैं और कीमत तय करने के लिए आपके नियंत्रण में हैं।

आप अपने डोमेन को नीलामी में भी डाल सकते हैं ताकि लोग सीधे आपके वांछित कीमत पर खरीद सकें।

15. एक ऑनलाइन विक्रेता बनें
ऑनलाइन बिक्री परंपरागत बिक्री की तरह नहीं है यहां आपको ईबे, अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडेल आदि जैसे कुछ शीर्ष खरीदारी पोर्टल्स पर विक्रेता बनने की ज़रूरत है और उन उत्पादों की सूची बनाएं जिन्हें आप बेचना चाहते हैं।

आप अपने शहर के चारों ओर घूम सकते हैं और इन साइटों पर सर्वश्रेष्ठ उत्पादों की जांच कर सकते हैं। आपको सबसे अच्छे उत्पादों की कोशिश करनी होगी जिन्हें आप बाजार मूल्य से कम पर बेच सकते हैं।

मुझ पर भरोसा, अपने विचार से भी आसान। केवल आपको जो कुछ भी करना है वह कार्रवाई करना है

 

16. वेबसाइट फ्लिपिंग
डमेन व्यापार की तरह, वेबसाइट फ्लिपिंग भी ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक गर्म व्यवसाय है यहां आप डोमेन के साथ सौदा नहीं करते हैं लेकिन वेबसाइटें

आपको एक वेबसाइट बनाने, 3-6 महीने या उससे अधिक के लिए काम करना है ताकि आप वेबसाइटों से पैसा बनाना शुरू कर सकें।

2-3 महीनों के लिए कमाई करने के बाद, आप उस साइट को फ्लिप्पा और अन्य प्लेटफार्मों पर नीलामी में डाल सकते हैं। आप आसानी से उस वेबसाइट से आपकी मासिक कमाई का 15-20 गुना मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।

17. ऑनलाइन तस्वीरें बेचें
यह आपके स्मार्टफ़ोन का एक और उपयोग है आप प्रकृति, स्थानों, लोगों, चीजों, व्यंजनों, घरों आदि की उच्च गुणवत्ता वाले चित्र ले सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं।

शटरस्टॉक, फ़ोटोलिया, iStockPhoto, Photobucket जैसी बड़ी साइटें हैं, जहां आप अपनी तस्वीर जमा कर सकते हैं।

जब भी कोई ग्राहक आपकी फ़ोटो खरीदना चाहता है, तो आप जितनी कीमत तय करेंगे उसके मुताबिक आपको भुगतान किया जाएगा। आप एक ही तस्वीरों के लिए कई बार भुगतान कर सकते हैं।

 

18. OLX या क्िकर पर पुराने सामान बेचें
मुझे यकीन है कि आपके घर में ऐसी चीजों की संख्या हो सकती है जो महीने के लिए अप्रयुक्त हैं और यदि आप थोड़ा प्रयास करते हैं, तो आप कुछ अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आपको बस दो चीजें करने की ज़रूरत है, अर्थात् उन सभी वस्तुओं का पता लगाएं जिन्हें आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं, इन मदों की उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो विभिन्न कोणों से लें और इन मदों की बिक्री OLX और क्िकर पर बिक्री के लिए करें।

इतना ही नहीं, आप अपने पुराने सामान बेचने के लिए अपने मित्रों और रिश्तेदारों से भी पूछ सकते हैं। आप इन मदों की बिक्री में मदद कर सकते हैं और कुछ कमीशन बना सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

5 Best Music Streaming Apps For Android and iOS 2018

are you searching for Best Music Streaming Apps For Android and iOS 2018  then you are in …